Shadi Ke Din Hi Periods Aana

Shadi Ke Din Hi Periods Aana

ओह! माई गाॅड! फर्स्ट नाईट  में ही पीरियड्स!

शादी की रात ही आ जाये मासिकधर्म, तो दुल्हन करे ये उपाय..!

यूं तो शादी का नाम सुनते ही हर युवा स्त्री व लड़के दिल में लड्डू फूटने लगते हैं। शादी की शहनाईयां पहले ही कानों में गूंजने लगती हैं। खासकर शादी के बाद होने वाले प्रथम मिलन को लेकर तो स्त्री-और पुरूष दोनों के तन-मन में गजब का उत्साह और उत्सुकता होती है। दोनों के ही अपने-अपने सपने होते हैं, विचार होते हैं। विवाह और सुहागरात दोनों के लिए बहुत ही खास पल होता है।
किन्तु यहां अगर स्त्री के बारे में बात करें, तो एक बहुत ही सोचनीय विषय व सवाल यह उत्पन्न होता है, कि यदि शादी के दिन ही अगर दुल्हन को ‘डेट(मासिकधर्म) आ जाये तो क्या हो..!

सोचिए.. अगर लड़की अपनी शादी को लेकर बहुत उत्साहित है, कई तरह के सपने हैं, महंगे-महंगे वस्त्र, ज्वैलरी, मेकअप पता नहीं क्या-क्या करूंगी..और ऐसे में अचानक पता चले कि दुल्हन को तो मासिक धर्म शुरू हो गया है, तो दुल्हन अब इस स्थिति में क्या करे..?

तो आज इसी विषय पर हम बता रहें कुछ खास टिप्स, जिनका अनुसरण करके दुल्हन पा सकती है काफी हद तक शारीरिक और मानसिक तौर पर आराम।

आप यह आर्टिकल suhagrat.co.in पर पढ़ रहे हैं..

Shadi Ke Din Hi Periods Aana

1. पैड के स्थान पर मेनस्ट्रॉल कप या टैम्पोन का इस्तेमाल करें:

हिंदूस्तानी वैवाहिक रीति-रिवाजों व रस्मों के अनुसरण में दुल्हन को बहुत लंबे समय तक बैठे रहना पड़ता है। ऐसे दुल्हन को चाहिए कि अपनी दिनचर्या में प्रयोग में लाये जाने वाले पैड्स के स्थान पर मेनस्ट्रॉल कप या टैम्पोन का इस्तेमाल करे। इसका प्रयोग काफी सुविधाजनक रहता है, क्योंकि यह गीलापन ज्यादा सोखते हैं।

2. डबल पैड का इस्तेमाल भी एक अच्छा विकल्प है:

अगर आप टैम्पोन या कप में खुद को सहज महसूस नहीं करती हैं, तो ऐसे आप लम्बे पीरियड तक काम करने वाले बेहतरीन पैड का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप डबल पैड भी प्रयोग में ला सकती हैं। ये विकल्प भी बेहतर है।

3. अपनी विश्वसनीय सहेली को रखें साथ:

विवाह के दिन लगभग हर दुल्हन अपनी सहेलियों व दोस्तों से घिरी रहती हैं। इस स्थिति में आप अपनी किसी बहन या फिर कोई भी ऐसी सहेली जिस पर आप पूर्ण विश्वास कर सकती हैं, को अपने साथ रहने को कहें और साथ ही उसे अपने पास सैनेटिरी नैपकिन रखने की हिदायत भी दें। ताकि जरूरत पड़ने पर आपको परेशानी का सामना न करना पडे़।

यह भी पढ़ें- संभोग

suhagrat.co.in

4. ऊंची हील्स का प्रयोग न करें:

अक्सर देखा गया कि अपनी शादी के दिन दुल्हन अपने भारी किमती लंहगे को संभाले रखने के लिए ऊंची हिल्स वाली सैंडिल्स का ही इस्तेमाल करती हैं, लेकिन यदि आपको शादी के दिन ही पीरियड् आ गये हैं, तो आप ऐसा भूलकर भी न करें। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे आपको पैरों और कमर में दर्द की शिकायत रह सकती है, जो आपको विवाह में पूरे दिन पेरशान कर सकता है और आप शादी के समापन तक काफी पस्त हो सकती हैं।
अतः आप सपाट व प्लेन सिम्पल सैंडिल्स का ही प्रयोग करें।

5. शादी की सुबह खूब प्रोटीनयुक्त आहार लें:

अधिकतर लड़कियों में देखा गया है कि उन्हें जब भी मासिक धर्म शुरू होता है, तो पेट में सूजन की शिकायत करने लगती हैं। इसीलिए अगर शादी के दिन सुबह नाश्ते में ऐसी स्त्रियां अच्छा व भरपूर प्रोटीनयुक्त खाना खाती हैं, तो पेट फूलने व सूजन की समस्या उन्हें नहीं होती है।

6. ऊर्जावान ड्रिंक्स का सेवन करती रहें:

मासिकधर्म में स्त्रियों को कमजोरी महसूस होना एक काॅमन व स्वभाविक क्रिया है, लेकिन शादी वाले दिन चुस्त-दुरूस्त व ऊर्जावान बने रहना भी बहुत जरूरी है। इसलिए शादी वाले दिन ही पीरियड्स आने पर आप बीच-बीच में कुछ एनर्जेटिक ड्रिंक्स लेती रहें।
अब समस्या यह भी है कि आप स्वयं तो अपनी शादी वाले दिन बार-बार उठकर जा नहीं सकतीं, तो इसलिए अपनी किसी सहेली की सहायता लें और बीच-बीच में जूस या किसी भी एनर्जीयुक्त पेयजल का सेवन करती रहें।

यह भी पढ़ें- नामर्दी

7. बैठने के बंदोबस्त में इस प्रकारें करें फेर-बदल:

विवाह के दिन की मासिक धर्म शुरू हो गया है, तो घबराये नहीं। थोड़ा धैर्य से काम लें और मंडप में बैठने का बंदोबस्त करने वाले से कहकर गद्दियों के स्थान चैकी का इंतजाम करवाएं। इससे आपको भी काफी सुविधाजनक व राहत महसूस होगी और विवाह की सभी रस्मों के दौरान आप आराम से बैठ भी पाएंगी।

Shadi Ke Din Hi Periods Aana

8. पेनकिलर लेने में संकोच बिल्कुल न करें:

यूं तो घर में समझदार बड़े लोगों द्वारा व चिकित्सकों द्वारा मासिकधर्म के दिनों में पेन-किलर लेने से मना किया जाता है, लेकिन जब विवाह के रोज ही लड़की को पीरियड्स आ जायें, तो पेन-किलर लेने में कोई आपत्ति नहीं होनी चाहिए। दर्द निवारण की दवा लेने से आपका जिदंगी का ये सबसे खास दिन कष्ट और तनाव में नहीं, बल्कि रोमांच और चिंतामुक्त तरीके से गुजरेगा।

सेक्स से संबंधित अन्य जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें..http://chetanonline.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *